What is Electric Generator in Hindi AC Electric Generator

Electric generator 

Electric generator आज के समय में शायद ही कोई ऐसा व्यक्ति है जो electric generator के बारे में नहीं जानता हूं electric generator इसका प्रयोग यांत्रिक ऊर्जा को विद्युत ऊर्जा में बदलने के लिए होता है
यह दो प्रकार के होते हैं।

1-AC electric generator
2-DC electric generator 

फैराडे के विद्युत चुंबकीय प्रेरण के सिद्धांत पर कार्य करता है इस सिद्धांत के अनुसार जब किसी कंडक्टर कॉइल को किसी magnet  के पास ले जाकर घुमाया जाता है तो उसमें विद्युत धारा  प्रवाहित होने लगती है।
What is Electric Generator in Hindi AC Electric Generator
Electric Generator
देखें ac Electric Generator और DC Electric Generator  में कुछ खास फर्क नहीं होता है दोनों Electric Generator AC ही करते हैं लेकिन DC Electric Generator में हम commutator का प्रयोग करते हैं।

Check Points of Electric Generator in Hindi


1-coolent level in radiator

2-It should be clean
3-check engine oil
4-battry terminal should be tight
5-start properly
6-no extra noise and voice
7-emergency push button should be properly work
8-no extra oil leakage
9-all nuts properly tight

देखिए ऊपर जो मैंने checksheet में mention  क्या हैं अगर आप इन बातों का ध्यान देते हैं तो आपके generator की life बढ़ जाएगी और आप फालतू खर्चों से भी बचे रहोगे तथा आपका electric generator कभी आपको धोखा नहीं देगा आप को radiator में coolent का विशेष ध्यान रखना चाहिए कुछ बड़े बड़े electric generators में coolent/water की जगह पर हाइड्रोजन का प्रयोग किया जाता है।

Electric generator में सबसे विशेष चीज होती है  अगर electric generator में इंजन ऑयल कम हो गया है तो electric generator काम करना बंद कर देगा और इसको सही करने में समय भी लगता है।


क्योंकि जब electric  generator में  engine oil  नहीं होगा तो उसके अंदर स्थित piston, lubrication ना होने की वजह से जाम हो जाते हैं जाम होने के कारण इंजन वहीं पर सीज हो जाता है हमें अपने electric generator के बैटरी terminals को सही से चेक करना चाहिए वह लूज नहीं होने चाहिए। अगर वह लूज होंगे तो इंजन start नहीं होगा तथा आधा घूमकर ही रुक जाएगा बैटरी terminals की सप्लाई हमारे engine के startor  को जाती है जो कि इंजन को घुमा देता है।

इन्हें भी पढ़ें ⤵


अगर हमारे इंजन से चल चलते समय कोई extra oil आ रही है तो हमें उसे नजर अंदाज नहीं करना चाहिए तथा उसे समय रहते चेक करना चाहिए तथा ठीक कर देना चाहिए और एक महत्वपूर्ण बात यह कि अगर हमारे electric engine से कहीं पर extra, oil निकल रहा है।

तो हमें उसे नजरअंदाज ना करते Ho उसे देखना चाहिए कि वह कहां Se निकल रहा है इस प्रकार हमें engine की और कोई दिक्कत का पता चल जाता है
What is Electric Generator in Hindi AC Electric Generator What is Electric Generator in Hindi AC Electric Generator Reviewed by Indrajeet Saini on January 23, 2019 Rating: 5

No comments:

Thank you for comment

Powered by Blogger.