क्या आप जानते हैं कि AC से पानी क्यों निकलता है?

आजकल AC का इस्तेमाल करना एक आम बात हो गई है. गर्मियों के मौसम में AC (Air Conditioner) का आनंद अधिकतर लोग उठाते हैं. जब AC चलता है तो आपने ध्यान दिया होगा कि उसमें से पानी निकलता है और ठंडक होती है. परन्तु क्या आपने कभी सोचा है कि AC से पानी क्यों निकलता है. आइये इस लेख के माध्यम से अध्ययन करते हैं.
Air Conditioner
ये हम सब जानते हैं कि AC का मुख्य कार्य उस जगह को ठंडा करना होता है जहां वो लगा होता है और साथ में उस कमरे की humidity को भी कम करता है. यानी हम कह सकते है कि AC कमरे के अंदर के एनवायरनमेंट को काफी आरामदायक बनाता है.

क्या आप जानते हैं कि मानव शरीर का तापमान 36.5 डिग्री सेंटीग्रेड होता है.

AC से पानी क्यों निकलता है?

AC से पानी निकलने की प्रक्रिया को ऐसे समझा जा सकता है कि जब किसी ग्लास में ठंडा पानी भर कर रख देते हैं तो आपने देखा होगा कि ग्लास के ऊपर पानी की बूंदें जम जाती हैं और कुछ समय के बाद ये पानी में बदलकर ग्लास के नीचे इकठ्ठा हो जाती है. जब AC चलता है तो उसमें उत्पन्न गैस उसमें लगे पाइपों से गुजरती है और इन पाइपों के ऊपर पानी की बूँदें जमा हो जाती हैं. जब ये बूँदें बाहर के गर्म वातावरण के संपर्क में आती हैं तो पानी में बदल जाती हैं और यही पानी AC से बाहर निकलता है.

इसे ऐसे भी समझा जा सकता है:

प्रशीतन (refrigeration) के माध्यम से एयर कंडीशनर ठंडी हवा देता है. हम आपको बता दें कि एयर कंडीशनर (AC) के अंदर कॉइल्स (coils) के दो सेट होते हैं जो कि कंडेनसर (condenser) से जुड़े होते हैं. इन दो कॉइल्स में से एक कॉइल को गर्म रखा जाता है और दूसरे को ठंडा. कॉइल्स के अंदर के रसायनयों में बार-बार वाष्पीकरण और घुलनशील की प्रक्रिया होती है, जो कॉइल्स को ठंडा करने में मदद करती है. इसी के कारण AC से निकलने वाली हवा ठंडी हो जाती है.
क्या आप जानते हैं कि AC से पानी क्यों निकलता है?
जब हवा कॉइल्स पर संघनित (condense) होती है तो ये ठंडी कॉइल्स भी हवा से नमी को खींच लेती हैं और पानी लाती हैं. ठीक उसी प्रकार से जिस तरह से सोडा की ठंडे कैन पर घुलनशील हवा पक्षों पर नमी पैदा करती है.

इनमें से कुछ पानी फिर से वाष्पित हो जाता है और कॉइल्स को ठंडा रखने में मदद करता है. शेष पानी एयर कंडीशनर (AC) से बाहर निकल जाता है.

यदि आपका AC पानी का ज्यादा उत्पादन करता है तो समझिये की वह ठीक से काम कर रहा है और यदि पानी सही से नही निकल रहा है तो हो सकता है कि पानी कॉइल्स पर बर्फ के फॉर्म में जम रहा होगा.

कैसे पता चलता है कि AC लीक कर रहा है?

यदि आपके AC से पानी किसी और हिस्से से बाहर आता है तो समझ जाइये की AC सही से काम नही कर रहा है और पानी लीक कर रहा है.

ऐसा कब हो सकता है?

- AC के अंदर जितना पानी बनता है उतना अधिक से अधिक निकलना जरुरी होता है. जिस पाइप से पानी निकलता है वही मैली हो जाए या प्लगड हो तो पानी उसी के अंदर इकट्ठा हो जाएगा. इसके परिणामस्वरूप AC के अन्य क्षेत्रों से लीक जैसी समस्याएं हो सकती हैं.

- जब एक एयर कंडीशनर के अंदर बहुत अधिक पानी इकट्ठा हो जाता है, तो उसके अंदर लगे हुए फेन पानी को ठंडी कॉइल्स पर फेकते हैं जिससे कॉइल के ऊपर बर्फ जमने लगती है और AC को काफी प्रभावित कर सकती है. जब आप इस प्रभावित AC को बंद कर देते हैं तो अंदर की हवा गर्म हो जाती है और बर्फ को पिघला देती है. इससे पानी AC से लीक करने लगता है.

- जिस खिड़की में AC लगा है, वो सही से सील्ड या AC के आस-पास की जगह सही से पैक नही है तो बाहर की गर्म हवा घर में घुस सकती है. जबकि आप यह नहीं देख पाते हैं और आपका AC चल रहा होता है. बाहर की गर्म हवा AC के अंदर की ठंडी हवा कंडीशनर और घनत्व को प्रभावित करती है जिससे हवा से आर्द्रता को खीचने में ज़ोर लगता है और AC ड्रिप हो जाता है. यदि यह आपके साथ होता है, तो गर्म हवा को बाहर रखने के लिए अपनी खिड़की अच्छे से सील करें.

तो अब आप समझ गए होंगे कि AC से कैसे पानी निकलता है, यह कैसे काम करता है और AC किन कारणों से लीक हो सकता है.

क्या आप जानते हैं कि AC से पानी क्यों निकलता है? क्या आप जानते हैं कि AC से पानी क्यों निकलता है? Reviewed by Indrajeet Saini on June 22, 2020 Rating: 5

No comments:

Thank you for comment

Powered by Blogger.